5 साल में दूसरी बार अमेरिका में हुआ शटडॉउन, लाखो लोग बेरोजगार

अमेरिका। अमेरिका में बहुत तेजी से आर्थिक संकट गहरा गया है। अमेरिका में संघीय सरकार को आर्थिक मंजूरी प्रदान करने वाले विधेयक को पास करवाने में सिनेट असफल रही है। और जैसे ही सरकार नए बजट को सिनेट में पास कराने मे असफल रही देश भारी आर्थिक संकट के दौर के साथ यहां शट-डाउन भी शुरू हो गया है। शटडाउन के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब कांग्रेस और व्हाइट हाउस दोनों की कमान एक ही पार्टी रिपब्लिकन के हाथों में है।

बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जो अपने कार्यकाल का एकसाल पूरा करने जा रहे हैं उनकी आर्थिक नीतियों को इस शटडाउन के बाद बड़ा झटका लगा है।  शटडाउन के चलते अब पूरे देश में सरकारी कामकाज पूरी तरह से ठप्प हो जाएगा। ऐसे में एक बार फिर अमेरिका में नौकरियों पर संकट पैदा हो गया है।

बता दें कि अमेरिका के दोनों सदनों में आर्थिक विधेयक पारित होना था लेकिन भारी विरोध के चलते नहीं हो सका और आखिरकार अमेरिका में शटडाउन की नौबत आ गई है।  इस शटडाउन के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका की इस स्थिति के लिए डेमोक्रेट जिम्मेदार हैं। उन्होंने अपनी नाराजगी ट्वीटर के जरिए जाहिर की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा, सैन्य परिवार, कमजोर बच्चों और सभी अमेरिकियों की सेवा हर राजनीति से उपर है। लेकिन वहीं सिनेट डेमोक्रेट चक स्कमर ने डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप लगाया कि उन्होंने  दो दलीय समझौते वाले सौदों को अस्वीकार कर दिया और सीनेट में कांग्रेस को इस मामले में प्रभावी तरीके से जोर भी नहीं दिया।

गौरतलब है कि ओबामा सरकार के दौरान हुआ शटडाउन 16 दिनों तक चला था। यह शटडाउन 2013 में हुआ था।

You May Also Like